महतारी वंदन योजना का आवेदन फॉर्म भरने के बाद पावती पत्र लेना न भूलें, आवेदन नंबर है अति महत्वपूर्ण 

महतारी वंदन योजना: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने महिलाओं के उज्जवल भविष्य एवं उनके जीवन यापन को सुधारने के लिए हर महीने 1 हजार रूपए देने का ऐलान किया है। जिसके चलते सभी महिलायें इस योजना के लिए अपनी पात्रता को पूरा करने में जुट गयी हैं। आपको बता दें कि 5 फरवरी से महतारी वंदन योजना के फॉर्म डालने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

महतारी वंदन योजना का फॉर्म डालने के लिए आपको अपने ग्राम पंचायत में जाना है और उनके द्वारा दिए गए फॉर्म को भरकर अपनी ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी करवानी है। यह ऑनलाइन प्रक्रिया आपके ग्राम पंचायत में ही कराया जायगा। पंचायत द्वारा ऑनलाइन प्रक्रिया के दौरान आपकी एक फोटो भी ली जायगी इसलिए आपको स्वयं ही यह फॉर्म की प्रक्रिया को पूरा करने जाना होगा। 

महतारी वंदन योजना के इस फॉर्म को भरते समय आपको मुख्य बातों का ध्यान रखना है जैसे आपके आधार में मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए, आधार और समग्र आईडी की eKYC होना चाहिए, आपके समग्र आईडी में आधार उपलब्ध लिखा आना चाहिए, आधार और समग्र में आपका नाम एक सा होना चाहिए, बैंक खाते में DBT इनेबल होना चाहिए, बैंक खाते में भी आपका eKYC होना चाहिए ये सभी वो मुख्य कारण हैं जिससे आप महतारी वंदन योजना के लिए योग्य होंगे। 

आवेदन नंबर है महत्वपूर्ण 

 जब आप अपनी ऑनलाइन प्रक्रिया पूर्ण कर लेते हैं तो पंचायत द्वारा आपको आपके फॉर्म के पावती पत्र में आवेदन नंबर दिया जायगा। यह आवेदन नंबर बहुत महत्वपूर्ण है इसलिए आप इस पावती पत्र और आवेदन नंबर को संभाल कर रखें।

आवेदन फॉर्म पावती पत्र का क्या करें 

महतारी वंदन योजना के फॉर्म को भरने के बाद एवं पंचायत/शिविर द्वारा ऑनलाइन प्रिक्रिया पूरी होने के बाद आपको एक पावती पत्र दिया जायगा जिसमें आपका ऑनलाइन पंजीयन क्र. नंबर होगा, आपके आवेदन करने करने दिनांक, आपका नाम और आपकी बाकि की डिटेल्स होंगी। पावती में आपके आवेदन जारी कर्ता के हस्ताक्षर होगा जो यह साबित करेगा कि आपका आवेदन फॉर्म सही तरीके डाला जा चुका है।

इस दिए गए पावती पत्र को आप संभाल कर रखना है साथ ही आप इस पावती पत्र का एक फोटो अपने मोबाइल में भी लेकर रख लें ताकि आगे आने वाले दिनों में महतारी वंदन योजना से सम्बंधित अपडेट्स आने पर हमारी टीम आपको इस पावती पत्र का उपयोग बताएगी।

इसे भी पढ़ें – महतारी वंदन योजना ठगों ने बना ली फर्जी वेबसाइट, आपने भी तो नहीं कर दिया गलत जगह आवेदन, यहाँ से चेक करें

Author

Leave a Comment