ट्रैक्टर खरीदने पर किसानों को मिलेगी 50% सब्सिडी, देखें योजना की पात्रता सहित संपूर्ण जानकारी 

ट्रैक्टर खेती में इस्तेमाल होने वाला सबसे महत्वपूर्ण पूर्ण यंत्र है आज के समय में हर क्षेत्र में आधुनिकता का प्रवेश हो चुका है फिर चाहे वह कृषि ही क्यों ना हो किसानों द्वारा से खेती करके फसल का ज्यादा से ज्यादा उत्पादन कर सकें किसानों को अच्छी फसल हो और उन्हें अधिक मुनाफ़ा हो इसलिए भारत सरकार ने किसानों के हित के लिए ट्रैक्टर वितरण योजना का आरंभ किया है, यह योजना केंद्र और विभिन्न राज्यों की सरकार द्वारा चलाई जा रही है। 

ट्रैक्टर वितरण योजना के तहत सरकार किसानों को अनुदानित  दर पर ट्रैक्टर सहित अन्य कृषि यंत्रों को उचित मूल्य पर प्रदान करेगी। यह योजना उन किसानों के लिए कीसी वरदान से काम साबित नहीं होगी जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और ट्रैक्टर खरीदने के लिए पैसा जमा नहीं कर पा रहे हैं तो  ट्रैक्टर वितरण योजना के तहत 50% की सब्सिडी के साथ ट्रैक्टर मिल सकता है जिस से किसान इस योजना के तहत कम कीमत पर अपनी पसंद का ट्रैक्टर खरीद कर अच्छी फसल का उत्पादन कर सकते हैं। 

ट्रैक्टर की खरीद पर मिलेगी 50% सब्सिडी 

केंद्र और राज्य सरकार किसानों को आर्थिक तंगी से बाहर लाने और सूखे से बचकर अधिक से अधिक उत्पादन कराने के लिए ट्रैक्टर वितरण योजना को आरंभ किया गया है इसको तहत जो किसान गरीबी के करण इतने पैसे नहीं कर पा रहे की अपनी पसंद का ट्रैक्टर खरीद सके, तो बता दे की नए ट्रैक्टर की खरीद पर सरकार द्वारा किसानों को 50% सब्सिडी दी जाएगी जिससे ट्रैक्टर बजारी कीमत से आधे रेट में किसानों को मिलेगा और सब्सिडी का पैसा सीधा किसानों के बैंक खाते में राज्य सरकार द्वारा ट्रांसफर किया जाएगा। 

कृषि यन्त्रों पर सरकार देगी 80% सब्सिडी 

भारत सरकार किसानों को ट्रैक्टर वितरण पर  सब्सिडी के साथ कृषि में इस्तेमाल होने वाले यंत्रों पर भी किसानों को 80% की सब्सिडी प्रदान की जाएगी जिससे किसानों को होने वाले आर्थिक नुकसान से बचाया जा सकेगा और वे अच्छा मुनाफ़ा काम सकेंगे। 

किसको मिलेगा योजना का लाभ 

भारत सरकार की ट्रैक्टर और कृषि यंत्र वितरण योजना का लाभ सभी राज्यों के जिलों के किसानों को मिलेगा इसके साथ ही किसान समूह, महिला स्वसहायता समूह के साथ-साथ अन्य कृषि संगठनों को दिया जाएगा जिससे किसान भारी मुनाफ़ा कमा सकते हैं। 

क्या है आवेदन प्रक्रिया

  • स्टेप 1 – ट्रैक्टर वितरण योजना की आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन है इसलिए सबसे पहले अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाएं। 
  • स्टेप 2 – वाहन से ट्रैक्टर वितरण योजना का फॉर्म प्राप्त करें। 
  • स्टेप 3 – जरूरी दस्तावेजों के साथ केंद्र संचालन के पास जाएं और को भरवायें। 
  • स्टेप 4 – फिर आपके द्वारा प्राप्त जानकारी के बाद फॉर्म में दस्तावेजों को अपलोड किया जाएगा। 
  • स्टेप 5 – अब आपको अधिकारी द्वारा एक रसीद दी जाएगी जिसके बाद आपका आवेदन सफलतापूर्वक हो जाएगा। 

इसे भी पढ़ें – क्या शिवराज सिंह चौहान के इस्तीफे के बाद लाडली बहनों को मिल पाएगी आठवीं किस्त?

आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज  

आधार कार्ड, मूल निवास, आय प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक, ड्राइविंग लाइसेंस, ज़मीन के दस्तावेजों की कॉपी, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट फोटो। 

Author

Leave a Comment