लाडली बहना आवास योजना के तहत पहली किस्त 25000 रुपये, तारिख जारी सिर्फ इन्हीं महिलाओं को मिलेगा लाभ

जिन महिलाओं ने लाडली बहना आवास योजना के तहत आवेदन फार्म जमा किए हैं। और उन महिलाओं के लिए खुशखबरी की बात है की लाडली बहना आवास योजना की अंतिम लिस्ट जारी की जा चुकी है। यदि आपका नाम इस सूची में होगा तो आपको लाडली बहना आवास योजना की किस्त अवश्य मिलेगी। और यदि आपका नाम इस सूची में नहीं होगा तो आपको लाडली बहना आवास योजना की किस्त नहीं मिलेगी।

किन महिलाओं को मिलेगा लाडली बहना आवास योजना का लाभ

लाडली बहना आवास योजना का लाभ उन महिलाओं को मिलेगा जिनके पास कच्चे मकान है या जिनके पास रहने के लिए घर नहीं है। जिन महिलाओं का नाम लाडली बहना आवास योजना सूची में आया है। पहले प्रदेश सरकार उनका भौतिक सत्यापन करेगी। भौतिक सत्यापन होने के बाद यदि महिलाएं पात्र घोषित हो जाती है। तो उसके बाद ही लाडली बहनों को लाडली बहना आवास योजना के तहत फ्री मकान दिए जाएंगे।

कब तक आएगी लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त

जिन महिलाओं ने लाडली बहना आवास योजना के लिए आवेदन किए थे। और उनका योजना के तहत लिस्ट में नाम आ चुका है। तो अब उन सभी महिलाओं को पहली किस्त जल्द ही ट्रांसफर की जाएगी। पहली किस्त में मिडिया रिर्पोट के अनुसार 25 हजार रुपए DBT खाते में दिए जाएंगे।

लाडली बहना आवास योजना के तहत महिलाओं को कितना पैसा दिया जाएगा

लाडली बहना आवास योजना के तहत महिलाओं को 1 लाख 30 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। और महिलाओं को यह आर्थिक सहायता तीन किस्तों में दी जाएगी। इसके लिए पहले किस्त में महिलाओं को 25000 रुपये दिए जाएंगे। जो की डीबीटी के माध्यम से उनके खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे।

आवास योजना की राशि किस्तों में दी जायगी। पहली किस्त के बाद में महिलाओं को दूसरी किस्त मिलेगी। जब महिलाओं का घर बनना शुरू हो जाएगा। लेकिन इसके लिए महिलाओं का नाम पात्रता लिस्ट में होना अति आवश्यक है। तभी महिलाओं को लाडली बहना आवास योजना के तहत आर्थिक सहायता दी जाएगी।

यह भी पढ़ें – सरकार ने लॉन्च की नई वेबसाइट, सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी मिलेगी सिर्फ एक जगह

मध्यप्रदेश में नए मुख्यमंत्री मोहन यादव जी होंगे। और शपथ ग्रहण करने के बाद राज्य का कार्यकाल इनके ऊपर आएगा। जिसके बाद ही योजनाओं को स्वीकृत कर पात्र महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा।

लाडली बहना आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें

  • यदि आप लाडली बहन आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट http://pmaymis.gov.in/ पर जाना है।
  • फिर उसके बाद आपको आधिकारिक वेबसाइट पर स्टेकहोल्डर के ऑप्शन पर जाना है यहां पर आपको IAY/PMAYG Beneficiary इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको अपनी सभी जानकारियां भरनी होगी।
  • और फिर लाडली बहना आवास योजना की लिस्ट खुलेगी इसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – जानिये कौन हैं मोहन यादव और मध्यप्रदेश का मुख्यमंत्री उन्हें क्यों बनाया गया

Author

Leave a Comment