सरकार ने लॉन्च की नई वेबसाइट, सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी मिलेगी सिर्फ एक जगह

केंद्र और राज्य सरकार द्वारा रोजाना कोई ना कोई योजना प्रदेश के हर वर्ग के लिए संचालित की जाती है लेकिन इसका लाभ उन सभी नागरिकों तक नहीं  पाता जिन्हें इसकी जरूरत है और जो इसके पात्र हैं जिसका कारण यह होता है कि उन्हें सही समय पर केंद्र और राज्य सरकार द्वार चलायी गई है योजना की जानकारी नहीं मिल पाती है। नागरिकों की इस समस्या का समाधान भी भारत सरकार ने किया है। 

दरअसल भारत सरकार द्वारा एक वेबसाइट को लॉन्च किया गया है जिस्मे केंद्र और राज्य सरकार द्वार चलायी गई सभी योजनाएं मौजूद है। भारत सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना का नाम My scheme है। सरकार द्वारा वेबसाइट को लॉन्च करने  उद्देश्य राष्ट्र के नागरिकों को सरकारी योजना खोजने का वन  स्टॉप समाधान प्रदान करना है। 

जब भी कोई केन्द्रीय राज्य सरकार द्वारा किसी प्रकार की कोई योजना चलायी जाती है तब प्रदेश के नागरिक या तो साइबर कैफे के चक्कर लगा लगा कर पता करने जाते हैं जो कि समय की कमी के कारण खत्म हो चुकी है या फिर अक्सर लोग सरकार द्वारा चलायी गयी इन योजनाओं के बारे में इंटरनेट पर अपने मोबाइल से ही सर्च करते हैं जिसमें कभी-कभी सही और संपूर्ण जानकारी नहीं मिलती। सही और सम्पूर्ण जानकारी आपको My scheme की वेबसाइट पर मिलेगी। 

क्या है My Scheme

My Scheme भारत सरकार द्वारा चलाई गई एक वेबसाइट है जो इस प्रकार है इस वेबसाइट को लॉन्च करने का  सरकार का एकमात्र लक्ष्य राष्ट्र के प्रत्यक व्यक्ति को सरकारी योजनाओं से परिचित कराना है। मैं आपको इस वेबसाइट पर केंद्र और राज्य सरकार द्वारा चलाई गई है किसी भी योजना की संपूर्ण जानकारी मिल जाएगी जानकारी के लिए बता दें कि अभी वर्तमान में इस वेबसाइट के अंदर 1080 योजनाएं मौजूद है। 

ऐसे सर्च करें योजनाएँ 

 किसी भी सरकारी योजना की सही और संपूर्ण जानकारी आपको की वेबसाइट पर मिलेगी आपको वेबसाइट पर जाकर होम पेज पर Find scheme for you के विकल्प पर क्लिक करना होगा जहां आपसे आपकी व्यक्तिगत की जानकारी मांगी जाएगी जैसे आपका नाम, आयु, शिक्षा सहित अन्य जानकारी। अब आपके लिए कौन सी योजना बेहतर होगी और आप किस योजना के लिए पात्र हैं उसकी लिस्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी।

इसे भी पढ़ें –  जानिये कौन हैं मोहन यादव और मध्यप्रदेश का मुख्यमंत्री उन्हें क्यों बनाया गया

डायरेक्ट कर सकेंगे आवेदन 

यदि आप केंद्रीय हैं या राज्य सरकार की किसी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और उसके लिए पत्र हैं तो  My Scheme पर संपूर्ण जानकारी लेकर ऑनलाइन उसी वेबसाइट पर आवेदन कर सकता हैं। आपको आवेदन करने के लिए किसी अन्य वेबसाइट या साइबर कैफे के लिए जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

Author

Leave a Comment