Hosting kya hai .. कही आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती .. 😲

I Hope guy’s you are doing very well!!! 🤗🤗

तो आइये जानते हैं – Hosting kya hai , but उससे पहले में आपको बताना चाहूँगा कि ब्लॉगिंग का craze बहुत ज्यादा बढ़ा है इसलिए बहुत से युवा ब्लॉगिंग कि दुनिया में भी आगे बढ़ रहे हैं और वे इससे जुड़ कर अपनी अलग ही पहचान बनाना चाहते हैं। इसी वजह से हमने हमारे पिछले blogs में ब्लॉगिंग से जुडी और जानकारी के बारे में बताया है और इस ब्लॉग पोस्ट में हम बात करने वाले हैं होस्टिंग कि तो चलिए शुरू करते हैं।  

Importance of  Hosting 

आज हम बात करने वाले हैं hosting की तो मैं आपको बता ना चाहूँगा कि किसी भी वेबसाइट को run कराने के लिए होस्टिंग की जरूरत होती ही है बिना Web hosting के आपकी वेबसाइट नहीं चल सकती है, और अगर आप भी अपनी वेबसाइट create करने जा रहे हैं तो आपको होस्टिंग के बारे में जरूर जान लेना चाहिए।

वेबसाइट को होस्ट करने के लिए एक अच्छी होस्टिंग की जरूरत होती ही है।  क्योंकि अगर आप एक अच्छी hosting का use नहीं कर रहे हैं तो इससे आपकी वेबसाइट को बहुत ही ज्यादा खतरा होता है इसलिए एक अच्छा Blogger आपको हमेशा एक अच्छी होस्टिंग के लिए ही suggest करेगा।

अब हम बात करते हैं एक अच्छी होस्टिंग कि एक अच्छी होस्टिंग वहीं होती है जो आपकी वेबसाइट को पूरी तरह से secure रखे और आपके वेबसाइट को अच्छी स्पीड दे।

Hosting kya hai ( web hosting )

हम इसे एक उदाहरण से समझने कि कोशिश करते हैं जिस तरह आप अपने मोबाइल फोन का Use करते हैं उसमे आप जो भी images, videos या files download करते हैं वह आपके Phone storage में सेव रहता है। बिल्कुल इसी तरह से Google, yahoo, bing या और जो भी platform है उनका भी एक server होता है जहाँ पर ये सारा डाटा स्टोर होता है

अब आप की जो वेबसाइट बनती है वो भी इसी platform यानि Google, yahoo, bing यही बनती है Right। इसका मतलब आपका डाटा भी particular server में स्टोर होगा ताकि आपके वेबसाइट का सारा डाटा सेव And secure रहे ।

But

हम इस प्रकार के सर्वर को हम खुद से maintain नहीं कर सकते क्योंकि यह हमारे लिए बहुत costly हो जाएगा that’s why हम अपनी वेबसाइट को होस्ट करने के लिए web hosting companies कि help लेते हैं क्योंकि उनके पास खुद का एक powerful server होता है।जिसमें हमारा सारा data स्टोर होता है।

इसलिए आपको एक वेबसाइट create करने के लिए server यानि Hosting की जरूरत होती है ताकि आप अपनी वेबसाइट को अच्छे तरीके से handle कर पाएं।

 

Hosting कितने प्रकार के होते हैं?

अब हम बात करने वाले हैं hosting के प्रकार की वैसे तो hosting कई प्रकार के होते हैं पर User को हमेशा अपनी जरूरत के अनुसार  होस्टिंग purchase करना चाहिए।

  • Shared  hosting
  • Dedicated  hosting
  • VPS  hosting
  • Cloud  hosting

 

Shared Hosting

जिस तरह यदि आप बस में सफर कर रहे हैं तो आपको यात्रा करने में कम खर्च आएगा 

But

यदि यात्रा के दौरान बस में भीड़ बढ़ गई तो आपको कुछ परेशानी का सामना करना पड़ सकता है बिल्कुल इसी तरह आपके इस Share होस्टिंग में होता है जहां पर  अलग अलग वेबसाइट एक ही server का use कर रहे होते हैं। अगर किसी एक वेबसाइट में ज्यादा ट्राफिक आया तो वह बाकि सभी वेबसाइट में effect करती है।

shared hosting

इसी वजह से यह बाकि Hosting के मुकाबले काफी सस्ती होती है जहां पर आप multiple वेबसाइट को होस्ट कर सकते हैं। मैं आपको recommend करूँगा कि अगर आप beginner हैं और शुरुआत कर रहे हैं तो shared hosting के साथ ही करिए।

Dedicated Hosting

यह खुद कि कार चलाने जैसा है जिसमें पूरा आपका अधिकार होता है। मतलब पूरे server में सिर्फ आपकी वेबसाइट host हो रही होगी और यह पूरी तरह से आपके control में होता है आप इसके system में changes कर सकते हैं ।
इस hosting में कभी भी traffic को लेकर कोई भी problem नहीं आती है इससे और आपकी websites कि performance और भी increase होती है।

dedicated hoting

यह इसे वेबसाइट के लिए बहुत important है जिन पर अच्छा ट्रैफिक आता हो कोई E-commerce sites जिसकी size बहुत बड़ा हो तो यह perfect होस्टिंग है।

VPS (Virtual Private Server)

यह एक प्रकार से flat में रहने जैसा है जहां पर सबका एक अपना निजी रूम होता है जिसमें वह कुछ भी करे सिर्फ उसका हक्क होता है।

इसी तरह VPS में एक main server को अलग अलग Virtual servers में बाँट दिए जाते हैं और एक वेबसाइट को एक virtual server दे दिया जाता हैं जहां पर सिर्फ उसका अधिकार होता है।

यह shared hosting के मुकाबले अधिक space, power और bandwidth मिलता है जिसकी वजह से यह ट्रैफिक अच्छी तरह से handle कर लेता और loading time भी अच्छी होती है।

vps

इसका use newbie भी कर सकते हैं अगर आपका वेबसाइट में अच्छा organic traffic आ रहा है और loading time ज्यादा आ रही है तो यह आप भी इस virtual server का use कर सकते हैं।

Cloud hosting

cloud होस्टिंग में बहुत सारे सर्वर मिलकर एक वेबसाइट को मैनेज करते हैं। इस Hosting का सबसे ज्यादा use बड़ी बड़ी E-commerce वेबसाइट करती है जैसे – Amazon, Flipkart
because

cloud hoting

In website में काफी ज्यादा ट्रैफिक रहता है और कभी sale ऑफर के time पर और बढ़ जाता है इस वजह से इस तरह की वेबसाइट के लिए cloud hosting का use किया जाता है ताकि यह आसानी से ट्राफिक handle कर सके। 

Hosting provider 

अगर हम आज के time में देखें तो बहुत सी ऐसी कम्पनी है जो आपको hosting  provide कर रही है और जिसके बदले वो आपसे पैसे लेती है। ऐसी ही कुछ companies का नाम में यहाँ metion करने जा रहा हूँ जो आपको अच्छी and secure सर्विस provide करती है। 

1)   Hostinger –  click here 

2)   Fastcomet –  click here 

 

 ज्ञान की बात with Blogging yukti 😉

ok …… तो आइये कुछ ज्ञान की बातें कर लेते हैं। अगर आप new हैं इस feild में और आप अपनी पहली वेबसाइट बनाने जा रहे हैं तो में आपको recommend करूँगा कि आप किसी भी होस्टिंग के महंगे प्लान लेने के बजाय startup प्लान ले !! शुरुवात से ज्यादा invest न करें और सबसे पहले सारी चीजों का नॉलेज लें फिर आगे बढ़े , जितना ज्यादा आप practicly करेंगे उतना ही ज्यादा आप आगे बढ़ेंगे और अपना एक मेंटोर जरूर बनाये जो आपको हमेशा सही रास्ता दिखाए। 

इसके साथ ही अगर आपको ब्लॉगिंग से related कोई भी doubt हो तो आप मुझे नीचे comment बॉक्स में लिखकर जरूर बताइये । 

Thank You For Reading – Hosting Kya है  ? by bloggingyukti 

यह भी जानें – Domain name कैसे select करें? 

Spread the love

Leave a Comment