महतारी वंदन योजना में आवेदन कैसे करें? छत्तीसगढ़ राज्य के महिलाओं की चमकी किस्मत

छत्तीसगढ़ राज्य की लाखों महिलाओं के लिए खुशखबरी है, क्योंकि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने महतारी वंदन योजना को आज 5 फरवरी से संपूर्ण राज्य में आरंभ कर दिया है। महतारी वंदन योजना के तहत छत्तीसगढ़ राज्य की महिलाओं को आर्थिक सहायता के रूप में ₹1000 प्रतिमाह की राशि उपलब्ध कराई जाएगी। यह राशि प्राप्त करने के लिए महिलाओं को कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होगी, सरकार द्वारा इस राशि को सीधा उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा। 

महतारी वंदन योजना को छत्तीसगढ़ राज्य में लागू करने संपूर्ण तैयारी सरकार ने कर ली है। बता दे कि प्रदेश सरकार ने इस योजना को आरंभ करने की घोषणा राज्य में विधानसभा चुनाव होने के दौरान की थी जिसके ऊपर अब कार्यवाही की जा रही है। महतारी वंदन योजना को आरंभ करने का CM विष्णु देव साय का मुख्य उद्देश्य प्रदेश की महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार लाकर उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है।  

महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़ राज्य की महिलाओं को उनकी एक अलग पहचान दिलाने के लिए साय सरकार की एक अहम पहल है। इस योजना के लिए आवेदन किस प्रकार कर सकते हैं एवं इसके लिए पात्रता सहित आवश्यक दस्तावेजों की संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। 

महतारी वंदन योजना आवेदन तिथि 

महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया 5 फरवरी 2024 से आरंभ हो गई है, जो की 20 फरवरी 2024 तक चलेगी। इच्छुक अभ्यर्थी अंतिम तिथि का खास ध्यान रखते हुए निर्धारित समय सीमा पर आवेदन करें। समय सीमा समाप्त होने के पश्चात आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।   

आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज 

आवेदक महिला का आधार कार्ड, बैंक पासबुक, निवास प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, पहचान पत्र, पैन कार्ड, विवाह का प्रमाण, तलाकशुदा या विधवा होने की स्थिति में उसका प्रमाण, पासपोर्ट फोटो, मोबाइल नंबर।

महतारी वंदन योजना में आवेदन कैसे करें 

स्टेप 1 – महतारी वंदन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं 

आवेदन करने के लिए इच्छुक उम्मीदवार महिलाओं को महतारी वंदन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/  इस लिंक के माध्यम से जाना होगा। 

स्टेप 2 – आवेदन फार्म प्राप्त करें  

अब वेबसाइट की होम पेज पर आपको महतारी वंदन योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने का विकल्प मिलेगा, जिस पर क्लिक करते हुए फार्म का प्रिंट आउट निकालें। 

स्टेप 3 – फॉर्म में जानकारी दर्ज करें  

अब आपको अपने महतारी वंदन योजना के आवेदन फार्म में मांगी गई जानकारी को ध्यान पूर्वक भरना होगा, साथ ही आपको उसमें अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों की फोटो कॉपी भी अटैच करनी होगी। 

स्टेप 4 – आवेदन फार्म को कार्यालय जाकर जमा करें 

अब आपको स्वयं द्वारा भरे गए महतारी वंदन योजना के आवेदन फार्म को अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र/ ग्राम पंचायत/ बाल विकास परियोजना के कार्यालय में जाकर जमा करना होगा। 

स्टेप 5 – फॉर्म सबमिशन रसीद प्राप्त करें  

सरकारी कार्यालय के कर्मचारियों द्वारा आपके आवेदन फार्म को सबमिट किया जाएगा। इसके बाद आपको फॉर्म के सबमिशन के रसीद प्राप्त होगी, प्रमाण के लिए उसको संभाल कर रखें।

इसे भी पढ़ें –  महतारी वंदन योजना 21 से 60 वर्षीय बहनों के फॉर्म भरना शुरू

जानें योजना की पात्रता 

  • आवेदक महिला छत्तीसगढ़ राज्य की मूल निवासी होनी चाहिए। 
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए विवाहित महिलाओं के साथ-साथ विधवा, तलाकशुदा एवं परित्यक्ता महिलाएं भी पात्र हैं। 
  • आवेदन महिला की आयु 21 वर्ष से 7 वर्ष के बीच होना चाहिए। 
  • आवेदक महिला का पर्सनल बैंक अकाउंट होना चाहिए। 
  • महिला के बैंक अकाउंट में आधार लिंक और DBT इनेबल होना चाहिए।

महतारी वंदन योजना की पहली किस्त कब आएगी

महतारी वंदन योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया 20 फरवरी 2024 को समाप्त हो जाएगी, इसके बाद 21 फरवरी 2024 को हितग्राहियों की अंतिम पात्रता सूची जारी की जाएगी। यदि आवेदक महिलाओं के आवेदन फार्म में किसी प्रकार की कोई त्रुटि नहीं पाई जाती है तो उनको महतारी वंदन योजना के तहत छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा 8 मार्च 2024 को योजना की पहली किस्त ₹1000 उनके बैंक के अकाउंट में उपलब्ध कराई जाएगी।

इसे भी पढ़ें –  AI से मंडराया रोजगार पर संकट, बढ़ते टेक्नोलॉजी से 40 फ़ीसद नौकरियां खतरे में

Author

Leave a Comment