Indian Post Office Recruitment: डाक विभाग में निकली बंपर भर्ती, 10वीं पास युवाओं के लिए सुनहरा मौका

10वीं पास युवाओं के लिए खुशखबरी है सरकारी नौकरियां को तरस रहे युवाओं के लिए अब एक सुनहरा अवसर आया है। इसमें इंडिया पोस्ट ऑफिस, आईडीबीआई बैंक, असम रिक्रूटमेंट कमीशन के द्वारा भर्तियां निकली जा रही है। इन नौकरियों में आपको 20000 रुपए से लेकर 80000 रुपए तक की बहुत ही अच्छी सैलरी मिल सकती है।

दसवीं पास युवाओं के लिए बिना परीक्षा की निकली भर्ती

अब दसवीं पास युवाओं के लिए बिना परीक्षा की भर्ती निकाली गई है। डाक विभाग में, यहां पर युवाओं को 50000 रुपए तक का वेतनमान दिया जाएगा। हमारे देश में बढ़ती जनसंख्या को देखकर अब ऐसा लगता है जैसे बेरोजगारी दिनों दिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में एचडी तक करके लोग घर में बैठ रखे हैं और बहुत से युवा तो ऐसे ही जिनके पास बहुत सारे डिग्रियां होते हुए भी उनके पास कोई रोजगार नहीं है। और देश में लगातार नौकरियों की कमी होती जा रही है। ऐसे में अगर कोई दसवीं पास है और सरकारी नौकरी पाना चाहता है तो उन लोगों के लिए बहुत ही सुनहरा अवसर आया है।

इंडिया पोस्‍ट ऑफिस, IDBI बैंक, असम रिक्रूटमेंट कमीशन के तहत निकाली सरकारी नौकरियां

यदि कोई युवा सरकारी नौकरी की तलाश में है तो ऐसे में इंडिया पोस्‍ट ऑफिस, IDBI बैंक, असम रिक्रूटमेंट कमीशन इन विभाग में सरकारी नौकरियों की भर्ती निकाली गई है। यहां पर आपको 20000 रुपए से लेकर 80000 रुपए तक का वेतनमान मिल सकता है।

भारतीय पोस्ट ऑफिस सरकारी नौकरी

यदि कोई युवा भारतीय पोस्ट ऑफिस में नौकरी करना चाहता है तो इस विभाग में कुल 1889 पदों पर भर्ती निकली है। यदि कोई युवा आवेदन करना चाहता है तो इसके लिए आप जल्द से जल्द आवेदन कर सकते हैं। क्योंकि अंतिम तारीख 29 दिसंबर 2023 तक है। यदि कोई हुआ पोस्ट ऑफिस में नौकरी पाना चाहता है और उसके लिए आवेदन करना चाहता है। तो सबसे पहलेयुवाओं को इसकी आधिकारिक वेबसाइट dopsportsrecruitment.cept.gov.in पर जाकर सर्च करना होगा आप इस वेबसाइट के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। यदि कोई युवा दसवीं पास या ग्रेजुएट है वह भारतीय पोस्ट ऑफिस के लिए आवेदन कर सकते हैं।

भारतीय पोस्ट ऑफिस की नौकरी पाने के लिए आपको ना ही किसी एग्जाम देने की जरूरत है और ना ही किसी प्रकार का कोई इंटरव्यू यहां पर आपको अपना आवेदन फॉर्म भरना है। और उसके बाद एक मेरिट लिस्ट तैयार होगी यदि आपका नाम इस मेरिट लिस्ट में आ जाता है तो आप भारतीय पोस्ट ऑफिस की नौकरी आसानी से पास सकते हैं।

भारतीय पोस्ट ऑफिस की नौकरी के लिए चयन प्रक्रिया

भारतीय पोस्ट ऑफिस की भर्ती में जो भी इच्छुक युवा अपना आवेदन भरेंगे उनके चयन प्रक्रिया उनके दसवीं कक्षा के अंक तालिका के आधार पर किया जाएगा। यहां पर उन युवाओं के लिए सुनहरा मौका है जो दसवीं क्लास में बहुत अच्छे नंबरों से पास हुए हैं। यहां पर आपको केवल अपना आवेदन फॉर्म भरना है और आपको सीधे नौकरी मिल सकती है। इस प्रकार भारतीय पोस्ट ऑफिस की नौकरी में चयन प्रक्रिया की जाएगी। जिन लोगों के दसवीं क्लास में अच्छे नंबर हैं उन लोगों के लिए या एक सुनहरा मौका है।

यह भी पढ़ें – सरकारी योजनाओं की जानकारी

Author

  • Princi

    My name is Princi, I love writing on news, trending topics, and schemes. Thanks for reading the article written by me

Leave a Comment