Ladli bahna awas yojana पहली किश्त के लिए डेट जारी, फटाफट लिस्ट में देखें अपना नाम

लाड़ली बहना आवास योजना: मध्यप्रदेश में शुरू हुई लाड़ली बहना योजना जिसके तहत लगभग सवा करोड़ महिलाओं को प्रति माह आर्थिक लाभ के रूप में 1250 रुपये की राशि उनके खाते में भेजी जा रही है इस योजना के अंतर्गत अब तक 9 किश्तें भेजी जा चुकी है। विधानसभा चुनाव के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपनी लाड़ली बहनों के लिए आवास योजना लाने का ऐलान किया था इसके तहत उन सभी महिलाओं जिनका अभी तक आवास नहीं बना है उनको लाभ पहुँचाना इसका उद्देश्य रखा गया था। 

लाड़ली बहना आवास योजना का लाभ सभी लाड़ली बहनों को बहुत जल्द मिलने वाला है साथ ही जिन महिलाओं का नाम लाड़ली बहना आवास योजना में आया है उनको पहली किश्त का बेसब्री से इंतजार है इस योजना का लाभ खास तौर पर उन महिलाओं को मिलेगा जो कच्चा मकान पर अपना गुजरा कर रही है या जो गरीब और मजदूर वर्ग से अति है उन सभी को इसका लाभ अवश्य ही मिलेगा। 

लाड़ली बहना आवास योजना के आवेदन फॉर्म भी भरे जा चुके हैं 

लाड़ली बहना योजना की दो किश्तें मिलने के बाद आई लाड़ली बहना आवास योजना के आवेदन फॉर्म भी भरे चुके हैं इसका आवेदन फॉर्म ऑफलाइन माध्यम से ग्राम पंचायत में भरा गया था उसके बाद अधिकारियों ने आवेदन फॉर्म की जांच कर सभी महिलाओं का आवेदन का फॉर्म ऑनलाइन तरीके आगे भेज दिया है। 

लाड़ली बहना आवास योजना की पहली किश्त कब जारी होगी

मध्यप्रदेश लाड़ली बहना योजना में शामिल जिन महिलाओं ने भी आवास योजना का आवेदन फॉर्म भरा था उनको अब आवास योजना का भी लाभ मिलने वाला है इस महिलाओं के DBT बैंक खाते में आवास योजना की पहली किश्त 25000 रुपये जमा किये जायेंगे। पहली किश्त की राशि लोकसभा चुनाव के पहले मध्यप्रदेश सरकार इन बहनों के खाते में जमा कर देगी इसके लिए आपको एक से दो महीने  इंतजार करना पड़ सकता है। 

Ladli bahna awas yojana list

लाड़ली बहना आवास योजना की दूसरी किश्त 75000 रुपये के रूप जमा किये जायेंगे और इसके बाद तीसरी किश्त 20000 रुपये की राशि के रूप में लाड़ली बहनों को प्राप्त होगी। इस तरह से कुल लाड़ली बहनों के खाते में 1 लाख 20 हजार रुपये की राशि जमा हो जायगी।

Ladli bahna awas yojana list में अपना नाम देखें

जिन महिलाओं ने भी लाड़ली बहना आवास योजना में अपना आवेदन फॉर्म भरा था वो यहाँ से अपना नाम चेक कर सकते हैं इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करिये – 

1 – सबसे पहले आपको लाड़ली बहना आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट  मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना  पर क्लिक करना होगा। 

2 – इसके बाद आपके सामने होम पेज पर रिपोर्ट का विकल्प आएगा उस पर क्लिक करना है। 

3 – रिपोर्ट पर जैसे ही क्लिक करेंगे आपके सामने एरिया को सेलेक्ट करने का विकल्प आएगा जैसे – जिला पंचायत, जनपद पंचात, ग्राम पंचायत आप जिस एरिया के हैं उस एरिया को सेल्क्ट कर आगे बढ़ें। 

4 – यदि आपने ग्राम पंचायत का विकल्प चुना है तो आप अपने पंचायत का नाम चुन कर अपना नाम लिस्ट में देख सकते हैं। 

सर्वर की समस्या के चलते यह आधिकारिक वेबसाइट यदि काम नहीं करती है तो आप इसे सेव करके रख लें और कुछ समय पश्चात पुनः प्रयास करें।  

इसे भी पढ़ें –  लाडली बहनों के लिए तीसरा चरण शुरु, ऐसे करें ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन

Author

Leave a Comment