लाडली बहना योजना तीसरे चरण के फॉर्म जारी, इन 5 जगहों से भरें फॉर्म, हर महीने खाते में आएंगे 3 हजार रुपये

Ladli Bahna Yojana 3.0: लाडली बहना योजना के तीसरे चरण का इंतजार सभी महिलाएं कर रही है। खास तौर पर वे महिलाएं जिन्होंने पहले और दूसरे चरण में आवेदन नही किया था। इसके साथ ही उम्र सीमा और पात्रता में ढील देने के बाद बिना ट्रैक्टर वाली महिलाओं साहित अविवाहित बहनें भी तीसरे चरण का बेसब्री से इंतजार कर रही हैं।

लाडली बहना योजना के तीसरे चरण के आवेदन हेतु आपको नीचे दिए गए 5 जगहों पर सहायक दस्तावेज लेकर जाना होगा। इसके बाद आपके फॉर्म भरने की प्रक्रिया जारी की जाएगी। जिस तरह पहले और दूसरे चरण में आवेदन फॉर्म भरे गए थे ठीक इसी तरह इस बार भी आपको निर्धारित तिथि के अंदर निर्धारित कैंप में जाकर फॉर्म भरवाना होगा।

लाडली बहना योजना आवेदन प्रक्रिया

लाडली बहना योजना के पहले और दूसरे चरण सफलतापूर्वक पूर्ण हो चुके हैं जिसमें अब तक 1 करोड़ 32 लाख महिलाएं शामिल हैं। और सभी बहनों को प्रतिमाह 1250 रुपए DBT खाते में प्राप्त हो रहे हैं। हालाकि शुरूआत में यह राशि 1000 रुपए थी। जिसे पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने विधानसभा चुनाव के पहले किए वादे अनुसार बढ़ा दिया गया है।

लाडली बहना योजना तीसरे चरण की जानकारी

लाडली बहना योजना में अब तक 2 चरणों में आवेदन किए जा चुके हैं। जिसमें पहला चरण में 15 मार्च 2023 से शुरु किया गया। जिसमें आवेदन करने वाली कुल महिलाओं में से 1.25 करोड़ महिलाओं को पात्र सूची में शामिल किया गया। इसके बाद दुसरा चरण 25 जुलाई से प्रारंभ किया गया। लेकिन तीसरा चरण विधानसभा चुनाव के पहले लगी आचार संहिता के कारण शुरु नहीं किया जा सका।

लेकिन अब विधानसभा चुनाव और नतीजे भी आ चुके हैं और नए मुख्यमंत्री जी को प्रदेश की कमान भी दी जा चुकी है। तो नए मुख्यमंत्री जी जल्द ही तीसरे चरण को लेकर आधिकारिक घोषणा कर सकते हैं। आज हम आपको यहां तीसरे चरण में भरे जाने वाले जोन के बारे में बताने जा रहें हैं।

यह भी पढ़ें – अब आप देख सकते हैं कि आयुष्मान कार्ड में आपका कितना पैसा था और कितना बचा है

इन 5 जगहों पर भरें तीसरे चरण के फॉर्म

  1. नज़दीकी पंचायत केंद्र में
  2. पंचायत सचिव के जरिए
  3. प्रधान के जरिए
  4. नज़दीकी शिविर केन्द्र में
  5. विशेष कैंप कार्यालय में

लाड़ली बहना योजना तीसरे चरण के फॉर्म भरने के लिए आप नजदीकी कैंप में जा सकते हैं, लेकिन अगर आपको नजदीकी कैंप या शिविर केंद्र की जानकारी नहीं है तो आप आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से नजदीकी कैंप का पता लगा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद कैम्प की स्थिति विकल्प पर क्लिक करना होगा या फिर आप डायरेक्ट https://cmladlibahna.mp.gov.in/CampEntryReport.aspx इस लिंक पर भी जा सकते हैं।

अविवाहित बहनों को भी मिलेगा बहना योजना का लाभ

लाडली बहना योजना की शुरूआत पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने की थी और इस योजना को शुरु कर वे महिलाओं के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन भी ला रहे हैं। सीएम पद से इस्तीफा देने के पहले उन्होंने लाडली बहना योजना से संबंधित घोषणा की थी। जिसके तहत अविवाहित बहनों साहित बिना ट्रैक्टर वाली 21 से 60 वर्ष की महिलाओं को भी शामिल किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें – ट्रैक्टर खरीदने पर किसानों को मिलेगी 50% सब्सिडी, देखें योजना की पात्रता सहित संपूर्ण जानकारी 

Author

Leave a Comment