महतारी वंदन योजना ठगों ने बना ली फर्जी वेबसाइट, आपने भी तो नहीं कर दिया गलत जगह आवेदन, यहाँ से चेक करें

छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने भाजपा के संकल्प पत्र में किए गए वादे को और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी को पूरा करते हुए राज्य में 5 फरवरी से महतारी वंदन योजना को आरंभ कर दिया है। महतारी वंदन योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया 5 फरवरी से आरंभ होकर 20 फरवरी तक चलने वाली है। इसी बीच महिलाओं को सावधानी बरतने वाली खबर सामने आई है। बता दें कि महतारी वंदन योजना के तहत पहले दिन में ही लगभग 1.80 लाख महिलाओं ने आवेदन किए थे और आज योजना के आवेदन का तीसरा दिन है। 

जैसा कि आप जानते हैं महतारी वंदन योजना के आवेदन फॉर्म ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से भरे जा रहे हैं। ऐसे में साइबर ठगों ने महतारी वंदन योजना को अपना निशाना बनाना शुरू कर दिया है। बता दें कि साइबर ठगों ने महतारी वंदन योजना से मिलती-जुलती एक फर्जी वेबसाइट बना ली है जिसके माध्यम से वह लाखों महिलाओं के साथ ठगी करने की तैयारी कर रहे हैं। साइबर ठगों से सावधानी बरतने के लिए छत्तीसगढ़ की महिला बाल विकास विभाग ने आवेदक महिलाओं को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। 

साइबर ठगों ने बनाई योजना की फर्जी वेबसाइट 

महतारी वंदन योजना की आवेदन प्रक्रिया 5 फरवरी से संपूर्ण छत्तीसगढ़ राज्य में आरंभ हो चुकी है। आवेदन फॉर्म ऑनलाइन व ऑफलाइन के माध्यम से भरे जा रहे हैं। जैसे ही राज्य सरकार द्वारा महतारी वंदन योजना के आवेदन फॉर्म ऑनलाइन भरने की खबर फैली, साइबर ठगों ने योजना को अपनी ठगी का निशाना बनाना शुरू कर दिया। साइबर ठगों ने महतारी वंदन योजना के नाम पर फर्जी वेबसाइट info/beneficiary-apply बना ली है, जो की गूगल पर महतारी वंदन योजना को सर्च करने पर सामने आ रही है। 

यह है महतारी वंदन योजना की सही वेबसाइट 

महतारी वंदन योजना की आवेदन प्रक्रिया के नाम पर साइबर ठगों द्वारा फर्जी वेबसाइट बनाकर बहुत तेजी से फर्जीवाड़ा किया जा रहा है। यदि आप भी महतारी वंदन योजना में आवेदन करने की इच्छुक है तो आवेदन फॉर्म भरने से पहले महतारी वंदन योजना की सही वेबसाइट के बारे में जरूर पता कर लें।  

बता दे की महतारी वंदन योजना के आधिकारिक वेबसाइट छत्तीसगढ़ सरकार के महिला बाल विकास विभाग द्वारा जारी की गई है जो कि इस प्रकार है-  www.mahtarivandan.cgstate.gov.in  इस वेबसाइट के अतिरिक्त यदि कोई भी वेबसाइट आपको गूगल पर मिलती है तो उसको बिल्कुल भी ओपन ना करें। 

इसे भी पढ़ें – महतारी वंदन योजना: आवेदन के पहले दिन ही सर्वर खराब, लाखों महिलाएं नहीं कर सकी आवेदन 

महिला बाल विकास विभाग की महिलाओं से अपील 

छत्तीसगढ़ सरकार महिला बाल विकास विभाग के अंतर्गत आरंभ हुई महतारी वंदन योजना पर साइबर ठगों ने हमला करते हुए उसकी एक फर्जी वेबसाइट बना ली है। साइबर ठगों द्वारा बनाई गई फर्जी वेबसाइट से बचने के लिए महिला बाल विकास विभाग ने आवेदन करने वाली महिलाओं और उनके सभी परिजनों से सतर्कता बरतने की अपील की है, साथ ही विभाग में जानकारी देते हुए बताया कि महिलाएं ऑनलाइन आवेदन महिला बाल विकास विभाग की एप्लीकेशन पर जाकर भी कर सकती हैं। 

Author

Leave a Comment