महतारी वंदन योजना को कैबिनेट में मिली मंजूरी, 21 से 60 वर्षीय बहनों के फॉर्म भरना शुरू

हाल ही में छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की अध्यक्षता में बुधवार 31 जनवरी को मंत्रालय महानदी भवन में कैबिनेट मीटिंग रखी गई, जिसमें अन्य कई महत्वपूर्ण फैसलों के साथ प्रदेश में महतारी वंदन योजना को आरंभ करने की भी मंजूरी दी गई। हालांकि महतारी वंदन योजना को आरंभ करने की घोषणा प्रदेश सरकार ने विधानसभा चुनाव होने के दौरान की थी। भाजपा के संकल्प पत्र में शामिल महतारी वंदन योजना को छत्तीसगढ़ राज्य में आरंभ करने की घोषणा पर CM विष्णु देव सहाय ने अब जाकर मोहर लगा दी है। 

जैसा कि हम सब जानते हैं देश में लोकसभा चुनाव आयोजित होने में अब ज्यादा समय नहीं बचा है, ऐसे में भाजपा अपने संकल्प पत्र में मौजूद अपने सभी वादों को और मोदी की गारंटी को बहुत ही तेजी से संपूर्ण राष्ट्र में पूरा करने में लगी है। मोदी सरकार की गारंटी के अनुसार ही छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने महतारी वंदन योजना को मंजूरी देते हुए 5 फरवरी 2024 से प्रदेश में महतारी वंदन योजना को आरंभ कर दिया है। 

महतारी वंदन योजना के क्रियान्वयन के लिए बैठक 

महतारी वंदन योजना को छत्तीसगढ़ राज्य में आरंभ करने की मुख्यमंत्री विष्णु देव सहाय की घोषणा के बाद रविवार 4 फरवरी को जिला कलेक्टर विलास भास्कर की अध्यक्षता में जिला पंचायत समाकक्ष में महतारी वंदन योजना के क्रियान्वयन के लिए बैठक आयोजित की गई, जिसमें योजना को आरंभ करने से लेकर संबंधित अधिकारियों को विस्तृत जानकारी के साथ प्रशिक्षण भी उपलब्ध कराया। 

महतारी वंदन योजना का मुख्य उद्देश्य  

महतारी वंदन योजना को छत्तीसगढ़ राज्य में CM विष्णु देव साय द्वारा आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य राज्य की अनगिनत महिलाओं को ₹1000 प्रति माह की आर्थिक सहायता राशि उपलब्ध कराकर उन्हें आत्मनिर्भर, सशक्त बनाने के साथ-साथ उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सुधार लाना है। राज्य में आज भी कई समुदाय ऐसे हैं जहां लिंग भेदभाव, असमानता और जागरूकता की कमी के कारण महिलाओं को समाज में बराबरी का दर्जा नहीं मिल पाता जिसको संभव करने का प्रयत्न राज्य सरकार इस योजना के माध्यम से कर रही है। 

पहला चरण 5 फरवरी को 

महतारी वंदन योजना को छत्तीसगढ़ राज्य में चरण दर चरण आरंभ किया जाएगा। वर्तमान में महतारी वंदन योजना के पहले चरण को राज्य में 5 फरवरी 2024 से आरंभ किया गया है जो की 20 फरवरी 2024 तक चलेगा। इसके पश्चात संपूर्ण कागजी कार्यवाही और आवेदन सत्यापन के बाद 1 मार्च 2024 से हितग्राहियों को लाभ पहुंचाया जाएगा। निर्धारित समय सीमा के अंदर जो महिला आवेदन करने से वंचित रह जाएंगी उनको महतारी वंदन योजना के अगले चरण में आवेदन करने का अवसर उपलब्ध कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें –  AI से मंडराया रोजगार पर संकट, बढ़ते टेक्नोलॉजी से 40 फ़ीसद नौकरियां खतरे में

मुफ्त में मिलेगा आवेदन फॉर्म 

महतारी वंदन योजना का आवेदन फार्म प्राप्त करने के लिए इच्छुक उम्मीदवार महिलाओं को कहीं दूर जाने की आवश्यकता नहीं है। महिलाएं ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के अंतर्गत अपने नजदीकी आंगनबाड़ी कार्यालय, वार्ड कार्यालय या महिला एवं बाल विकास परियोजना के कार्यालय में जाकर आवेदन फार्म प्राप्त कर सकती है। इस योजना के अंदर खास बात तो यह है कि महिलाओं को महतारी वंदन योजना का आवेदन फार्म प्राप्त करने के लिए किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना होगा, यह पूरी तरह से निशुल्क होगा। 

महतारी वंदन योजना आवेदन फॉर्म –  क्लिक करें

Author

Leave a Comment