मध्यप्रदेश के नए सीएम मोहन यादव शुरू करेंगे लखपति बहना योजना, DBT खाते में आएंगे सालाना 1 लाख रुपये

पूर्व सीएम शिवराज सिंह जी ने बताया कि वह अब लखपति बहना योजना बनाएंगे। उनकी योजना है कि हर बहना को लखपति बनाया जाए। हर बहना अपने समूह से हर महीने दस हजार रुपये कमाए और साल में एक लाख रुपये से ज्यादा कमाए। लेकिन अब मध्यप्रदेश में नए मुख्यमंत्री बन गए हैं तो स्वाभविक तौर पर मोहन यादव जी लखपति बहना योजना को शुरू करेंगे। 

लखपति बहना योजना

पूर्व सीएम ने कहा था कि अब मैं लखपति बहना योजना बनाऊंगा। हर बहना को लखपति बनाना है। समूह की हर बहन दस हजार रुपये महीना कमाए और साल में एक लाख रुपये से ज्यादा मिले, इसकी व्यवस्था करूंगा। मेरी बहनों, तुम्हारी आंखों में आंसू नहीं रहने दूंगा। तुम्हारी जिंदगी को बेहतर बनाने का काम करूंगा।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाएं खासतौर पर महिलाओं के लिए हैं। लाड़ली बहना योजना के साथ ही अब मध्य प्रदेश लखपति बहना योजना भी शुरू होने जा रही है। इस योजना से महिलाओं को अनेक लाभ प्राप्त होंगे और वे आवेदन करके इसका लाभ उठा सकती हैं।

लखपति बहना योजना का उद्देश्य

लखपति बहना योजना के तहत राज्य की उन सभी महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना है जो आर्थिक रूप से कमजोर और बेरोजगार हैं। इस योजना के तहत सरकार हर साल इन महिलाओं के बैंक खातों में लाखों रुपये जमा करेगी। महिलाओं के बैंक खातों में आर्थिक सहायता जमा करने के बाद सरकार उन्हें इस योजना के तहत अन्य प्रकार की सुविधाएं भी प्रदान करेगी।

लखपति बहना योजना के लिए पात्रता

  • सबसे पहले मध्य प्रदेश लखपति बहना योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को मध्य प्रदेश के मूल निवासी होना आवश्यक है।
  • गरीब महिलाओं को लखपति बहना योजना से लाभ मिलेगा।
  • इस योजना में सभी वर्ग की महिलाओं को शामिल किया गया है, जैसे अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग और सामान्य वर्ग।
  • विधवा और तलाकशुदा महिलाओं को भी इस योजना का लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें – किसान भाइयों की निकली लॉटरी, शिवराज सरकार अब 2700 रुपये प्रति क्विंटल गेहूँ की खरीद करेगी

लखपति बहना योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

जैसा कि आप सभी को पता है कि मध्य प्रदेश में लखपति बहना योजना शुरू होने वाली हैं। इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश की सभी महिलाएं आवेदन करने के लिए इच्छुक हैं। सभी महिलाएं बेसब्री से आवेदन करने के लिए इंतजार कर रही हैं। लखपति बहना योजना के लिए इच्छुक महिलाएं यदि आवेदन करना चाहती है तो उनको इसके आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करना होगा।

अभी लखपति बहना योजना के आवेदन प्रक्रिया के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। जैसे ही हमें इसके बारे में कोई सूचना मिलती है तो हम आपको इस वेबसाइट के माध्यम से सूचना दे देंगे। इसके लिए आपको समय-समय पर हमारी वेबसाइट को पढ़ना होगा और हम आपको सूचना देते रहेंगे।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना आवेदन फॉर्म हो रहे रिजेक्ट, इन महिलाओं के खाते में नहीं आई सातवीं किस्त की राशि

Author

Leave a Comment