PM Kisan Yojana: 12 से 21 फरवरी तक लगेंगे कैंप, पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए eKYC जरूरी

पीएम किसान योजना को लेकर बड़ी खबर सरकार अब गांव-गांव में जाकर शिविर लगाएगी। और 10 दिनों के भीतर ही 76 लाख किसानों की ईकेवाईसी करेगी। जिन किसानों के ई केवाईसी अभी तक नहीं हुए हैं। और वे सोच रहे थे कि उनका पैसा अभी तक नहीं आया है तो ईकेवाईसी कैसे कराएं उनके लिए एक बड़ी खबर आई है।

10 दिनों के भीतर गांव में शिविर

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में 76 लाख किसानों को योजना का लाभ दिलाने के लिए 12 से 21 फरवरी तक विशेष अभियान चलाकर उनकी ईकेवाईसी को पूरा किया जाएगा। और इसके लिए कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने राज्यों को चिट्ठी लिखी है कि 10 दिनों के भीतर गांव में शिविर लगाकर सभी प्रक्रिया को पूरा किया जाए। ताकि किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल सके।

किसानों के लिए ईकेवाईसी अपडेट

19 राज्यों के इन किसानों ने अभी तक अपनी ईकेवाईसी को पूर्ण नहीं कराया है। अगर आप भी इनमें से ही हैं जिन्होंने अपनी ईकेवाईसी को पूरा नहीं किया है। तो आपके लिए एक अच्छी खबर आई है। इसमें सबसे अधिक 25 लाख से ज्यादा किसान उत्तर प्रदेश से हैं। तो वहीं दूसरे नंबर पर राजस्थान से 7 लाख से अधिक किसान हैं। वहीं तीसरे नंबर पर गुजरात के किसान हैं। बता दें कि कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के मुताबिक इन किसानों को मार्च 2024 में मिलने वाली प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किस्त का लाभ दिलवाना लक्ष्य रखा गया है।

करोड़ों किसानों को मिल रहा है योजना का लाभ

2019 से शुरू हुई इस योजना में 11 करोड़ किसानों को सालाना 6000 रुपए उनके खाते में सीधे भेजे जाते हैं। दरअसल कुछ दिन पहले यह खबर आई थी कि सरकार बजट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को पैसे को बढ़ाने वाली है।प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा बढ़ेगा या फिर नहीं इससे पहले सरकार ने 1 दिसंबर 2023 से 15 जनवरी तक विशेष अभियान के तहत 50 लाख किसानों की ईकेवाईसी को पूरा किया है। और इसके बाद भी 66 लाख किसान अभी ऐसे हैं जो कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पात्र तो हैं। लेकिन उन्होंने आवश्यक मानकों को पूरा नहीं किया है जिसकी वजह से उनके खाते में पैसे नहीं आ रहे हैं।

इसे भी पढ़ें – विलन बनी लाडली बहना योजना प्रदेश के 6 लाख ओबीसी छात्रों की 482 करोड़ की स्कॉलरशिप अटकी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के ईकेवाईसी लाभ से वंचित

बता दें कि राज्यवार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के ईकेवाईसी पूरी ना कर पाने के कारण लाभ से वंचित किसानों में उत्तर प्रदेश के सबसे अधिक 25,47,652 किसान हैं, गुजरात के 5,75,388 किसान हैं, राजस्थान के 7,53,786 हैं, पश्चिम बंगाल के 5,54,473 हैं, कर्नाटक से 4,21,875 हैं, मध्य प्रदेश के 3,11966 हैं, बिहार के 3,89,918 और उड़ीसा के 3,80,383 किसान हैं।

76 लाख किसानों के लिए अभियान

वर्तमान में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को उनकी ईकेवाईसी पूरी करने के लिए सरकार ने एक नई अपडेट की है। इस अपडेट के अनुसार, सरकार गांवों में शिविर लगाकर किसानों की ईकेवाईसी को पूरा करने का निर्णय लिया है। यह नई अपडेट 76 लाख किसानों के लिए है, जो अभी तक अपनी ईकेवाईसी को पूरा नहीं कर पाए हैं। सरकार द्वारा निर्धारित अभियान के तहत, 12 से 21 फरवरी के बीच किसानों की ईकेवाईसी को पूरा किया जाएगा। यह नई अपडेट उत्तर प्रदेश, राजस्थान, और गुजरात जैसे राज्यों के किसानों को भी लाभान्वित करेगी।

इसे भी पढ़ें – Ladli Bahna Yojana: अगली राशि 1250 से बढ़कर 1500 रुपये, तीसरा चरण के आवेदन शुरू

Author

  • Princi

    My name is Princi, I love writing on news, trending topics, and schemes. Thanks for reading the article written by me

Leave a Comment