गरीबों के लिए वरदान है ये योजनाएं, बच्चों से लेकर बूढ़ों तक के लिए PM मोदी की सबसे बड़ी योजनाएं

जन कल्याण और राष्ट्र के विकास के लिए भारत सरकार द्वारा कई बड़ी योजनाएं चलाई जा रही हैं जिसका उद्देश्य प्रदेश के नागरिकों को गरीबी से बाहर निकलना और उन्हें विकास के मार्ग तक ले जाना है। मोदी सरकार द्वारा लॉन्च की जा रही अधिकतर योजनाओं का लाभ सीधे देशवासियों को मिल रहा है। मोदी सरकार द्वारा लॉन्च की गई महत्वकांशी योजनाएं के चलते देश को सबसे कमजोर वर्ग में बदलाव आ रहा है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस 9 साल के कार्यकाल में 10 बड़ी योजनाओं का शुभारंभ किया गया है जिसका सीधा लाभ देशवासियों तक पहुंचाया जा रहा है और लाभार्थियों की संख्या लाखों में नहीं बल्कि करोड़ो में पाई जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई गई इन योजनाओं में प्रदेश की हर जाति, हर समुदाय के नागरिक आते हैं।

आज हम आपको प्रधानमंत्री मोदी द्वारा आरंभ की गई ऐसी 10 योजनाओं के बारे में बताएंगे जिनका लाभ आज देश का बच्चा बच्चा उठा रहा है यदि आपने इन योजनाओं का लाभ अभी तक नहीं उठाया तो जल्दी ही इन योजनाओं में आवेदन करे। 

  1. पीएम जनधन योजना  
  2. पीएम आवास योजना  
  3. पीएम उज्ज्वला  
  4. पीएम विश्वकर्मा योजना  
  5. पीएम गरीबी कल्याण योजना  
  6. पीएम किसान सम्मान निधि योजना  
  7. पीएम सुरक्षा बीमा योजना  
  8. पीएम आयुष्मान भारत योजना  
  9. पीएम अटल पेंशन योजना  
  10. पीएम हर घर नल योजना 

1. पीएम जनधन योजना 

प्रधानमंत्री जन धन योजना का शुभारम्भ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 28 अगस्त 2014 को किया गया था। इड योजना के तहत देश के हर परिवार को बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराना है। पीएम जनधन योजना के माध्यम से एक परिवार में दो सदस्य जीरो बैलेंस खाता खुलवा सकता है। 

2. पीएम आवास योजना

प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत देश के गरीबी रेखा में आने वाले नागरिकों को जिनके पास रहने के लिए पक्के मकान नहीं है, जो जर्जर हालात में रह रहे हैं उनको घर बनाने के लिए सहायता राशि उपलब्ध कराना है। इसमें ग्रामीण और शहरी क्षेत्र दोनों को लाभ पहुंचाया जाता है। सहायता राशि के रूप में नागरिकों को 2.5 लाख की राशि प्रदान की जाती है। 

3. पीएम उज्ज्वला योजना

 प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना को देश की महिलाओं को लाभान्वित करने के लिए बनाया गया है इसकी शुरूआत मई 2016 में हुई थी। इस योजना के तहत गरीबी रेखा में आने वाली महिलाओं को मुफ़्त गैस कनेक्शन और सब्सिडी का लाभ मिलता है। रिपोर्ट्स के अनुसार मार्च 2023 तक लाभार्थियों की संख्या 9.59 करोड़ थी। 

4. पीएम विश्वकर्मा योजना

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत पारंपरिक कारीगरों और हस्तशिल्पकारों को 1 से 2 लाख तक का लोन प्रदान किया जाता है। लाभार्थियों को 1 लाख तक के लोन में ब्याज मुफ्त रखा जाता है, वहीं 2 लाख पर 5 फिसदी ब्याज दर लगायी जाती है। 

5. पीएम गरीब कल्याण योजना

 पीएम गरीब कल्याणी योजना के तहत देश के गरीब लोगों को अन्न प्रदान करके लाभ पहुंचाया जाता है। देशवासियों को 5 किलो गेहूं या चावल मुफ्त उपलब्ध कराये जाते हैं। इस योजना की शुरुआत मार्च 2020 में हुई थी देश भर में फेली कोरोना महामारी को देखते हुए इस योजना को पीएम मोदी द्वारा लॉन्च किया गया था। प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान में इस योजना के देश में 80 करोड़ लाभार्थी हैं। 

6. पीएम किसान सम्मान निधि

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 24 फरवरी 2019 में गोरखपुर उत्तर प्रदेश में किया गया था जिसके तहत प्रधानमंत्री मोदी ने एक करोड़ से भी अधिक किसानों को पहली किस्त उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की थी। इस योजना को किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए बनाया गया है, ताकी किसान कृषि से संबंधित इनपुट खरीद कर अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें –  मध्यप्रदेश सीएम बनते ही जारी किये 4 सबसे बड़े आदेश, इन नियमों को तोड़ा तो खैर नहीं

7. पीएम सुरक्षा बीमा योजना

पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत देश के नागरिकों को ₹2 लाख तक का बीमा भारत सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जाता है। पीएम सुरक्षा बीमा योजना की शुरुआत साल 2015 में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा की गई थी। इसका सालाना प्रीमियम ₹20 है। योजना के अंतर्गत 18-70 साल के नागरिक लाभ ले सकते हैं। 

8. पीएम आयुष्मान भारत योजना

 आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 23 सितंबर 2018 में की गई थी इसके तहत देश के आर्थिक रूप से गरीब लोगों को स्वास्थ्य सहायता प्रदान की जाती है। आयुष्मान भारत के लाभार्थियों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करवाने की सुविधा सरकारी या निजी अस्पतालों में प्रदान की जाती है। वर्तमान में 10 लाख लोग आयुष्मान भारत का लाभ उठा चुके हैं। 

9. पीएम अटल पेंशन योजना

प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना की शुरुआत भारत सरकार द्वारा की गयी थी इसके अंतर्गत 60 वर्ष की आयु होने के बाद नागरिकों को मासिक पेंशन प्रदान की जाती है। आमतौर पर 60 वर्ष की आयु के बाद मासिक पेंशन ₹5000 तक प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत 18 से 40 वर्ष तक के नागरिक पात्र हैं। 

10. पीएम हर घर नल योजना 

 पीएम हर घर नल योजना की शुरुआत साल 2019 में हुई थी इसको आरंभ करने का भारत सरकार का उद्देश्य देश के हर घर तक पीने का स्वच्छ पानी पहुंचाना है। हर घर नल योजना के तहत 13 करोड़ घरों में नल कनेक्शन करवा कर पीने का स्वच्छ पानी पहुंचाया जा चुका है। 

इसे भी पढ़ें –  नया CSC सेंटर कैसे खोलें, अपने गांव में रहकर ही खोलें CSC सेंटर और कमाएं 30 से 40 हजार महीना

Author

Leave a Comment