महतारी वंदन योजना: आवेदन के पहले दिन ही सर्वर खराब, लाखों महिलाएं नहीं कर सकी आवेदन 

महतारी वंदन योजना: छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा चलाई गई महतारी वंदन योजना कल सोमवार 5 फरवरी से संपूर्ण छत्तीसगढ़ राज्य में आरंभ कर दी गई है जिसके आवेदन फॉर्म भरने शुरू हो गए हैं। बता दे की महतारी बंधन योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया जैसे ही आरंभ हुई लाखों उम्मीदवार महिलाओं ने आवेदन करने के लिए पंजीकरण केंद्रों पर जाकर लंबी-लंबी लाइन लगाना शुरू कर दी, लेकिन आवेदन प्रक्रिया के चालू होने के पहले दिन ही सर्वर पोर्टल पर लोड इतना ज्यादा बढ़ गया कि राज्य के कुल 33 जिलों में सर्वर डाउन की समस्या खड़ी हो गई। 

महतारी वंदन योजना की आवेदन प्रक्रिया छत्तीसगढ़ राज्य में चालू हुए सिर्फ एक दिन बीता है और इस पहले दिन में सर्वर डाउन होने के बावजूद तकरीबन 1.80 लाख महिलाओं ने योजना में आवेदन किया। हालांकि इस सर्वर डाउन की समस्या से ग्राम पंचायत, वार्ड कार्यालय, आंगनबाड़ी केंद्र एवं चॉइस सेंटर पर बैठे अधिकारी लगातार जूझते दिखे। यही सर्वर डाउन की समस्या के चलते लाखों महिलाएं योजना में आवेदन करने से वंचित रह गई, परन्तु अगले दिन यानी कि आज 6 फरवरी को सर्वर पोर्टल काफी बेहतर तरीके से चला जिससे कई महिलाओं ने बिना किसी समस्या के अपने आवेदन सफलतापूर्वक जमा किए। 

आवेदन के पहले दिन हुआ सर्वर डाउन

महतारी वंदन योजना की आवेदन प्रक्रिया सोमवार 5 फरवरी से छत्तीसगढ़ राज्य में चालू कर दी गई है, लेकिन आवेदन प्रक्रिया चालू होने के पहले दिन ही कुल 33 जिलों के सर्विस पोर्टल पर सर्वर डाउन की समस्या उत्पन्न हुई जिस वजह से लाखों महिलाएं आवेदन करने से रह गई। हालांकि सर्वर डाउन की समस्या के चलते भी आवेदन हुए हैं लेकिन जितने आवेदन आने की संभावना जताई गई थी उसकी तुलना में उतने आवेदन नहीं आ सके। 

पहले दिन आए 1 लाख 18 हज़ार आवेदन

महतारी वंदन योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया चालू होने के पश्चात पहले दिन सर्वर डाउन की समस्या के चलते लाखों महिलाएं आवेदन करने से रह गई, परंतु बावजूद उसके केवल एक ही दिन में कुल 1 लाख 18 हज़ार महिलाओं के आवेदन फॉर्म सफलतापूर्वक विभाग के पास ऑनलाइन सर्विस पोर्टल के माध्यम से जमा किए गए। गौरतलब है कि महतारी वंदन योजना आरंभ होने के दौरान जितने आवेदन आने की संभावना लगाई गई थी उसकी तुलना में बहुत ही कम महिलाओं के आवेदन सरकार के पास पहुंचे।

इसे भी पढ़ें –  महतारी वंदन योजना में आवेदन कैसे करें? छत्तीसगढ़ राज्य के महिलाओं की चमकी किस्मत

ऑफलाइन भरे जा रहे महतारी वंदन योजना के आवेदन फॉर्म 

महतारी वंदन योजना के आवेदन फार्म को जमा करने को लेकर उम्मीदवार महिलाओं को चिंतित होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि योजना की आवेदन प्रक्रिया पूर्ण रूप से ऑफलाइन है। महिलाएं ग्राम पंचायत/ वार्ड कार्यालय/ नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र एवं चॉइस सेंटर पर जाकर आवेदन कर सकती हैं। महिलाओं के पास आवेदन करने के लिए अंतिम 20 फरवरी तक का समय है।

Author

Leave a Comment