लाडली बहना योजना आवेदन फॉर्म हो रहे रिजेक्ट, इन महिलाओं के खाते में नहीं आई सातवीं किस्त की राशि

लाड़ली बहना योजना की सातवीं किस्त 10 दिसंबर को जारी की गई। जिसमे कुल पात्र 1 करोड़ 32 लाख महिलाओं को शामिल किया गया है। लेकिन इसमें से कुछ महिलाओं को अपात्र घोषित किया गया और उनके खाते में लाड़ली बहना योजना सातवीं किस्त की राशि ट्रांस्फर नहीं की गई। जिसकी एक लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट में जारी की गई है। और वे सभी कौन-कौन महिलाएं है उनके बारे में हम यहाँ विस्तार से जानने वाले हैं। 

जैसा कि विधानसभा चुनाव नतीजे के बाद लाडली बहना योजना फिर से निरंतर चलती रहेगी। इसी क्रम में आगे लाडली बहना योजना के तीसरी चरण की शुरुआत की जा रही है। इसके लिए अब लाडली बहना योजना के तहत भरे जाने वाले फार्म में बदलाव किया जा रहा है। बदलाव किए जाने के कारण आवेदन रिजेक्ट भी किए जाएंगे। यदि आप लाडली बहना योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप पहले नियम और शर्तों को जान ले फिर उसके बाद आवेदन फॉर्म भरे।

लाडली बहना योजना

लाडली बहना योजना महिलाओं के लिए शुरू की गई योजना है। इस योजना के तहत महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाए जाने का कार्य किया जा रहा है। इस योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने की है। इसके माध्यम से महिलाओं को आर्थिक सहायता के तौर पर धनराशि दी जाती है। लाडली बहना योजना के अलावा और भी योजनाओं को शुरू किया गया है। जिनमें घरेलू गैस सिलेंडर महिलाओं को 450 रुपए में दिया जा रहा है। और लाडली बहना आवास योजना की शुरुआत भी की गई है। बहुत जल्द ही महिलाओं को लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त जारी की जाएगी।

लाडली बहना योजना में क्यों हो रहा संशोधन

लाडली बहना योजना के तहत मध्य प्रदेश में 1.32 करोड़ महिलाएं लाभ ले रही हैं। अब तक लाडली बहना योजना की छः किस्त महिलाओं को सफलतापूर्वक दी जा चुकी है। जिन महिलाओं ने लाडली बहना योजना के लिए आवेदन किए हैं अब इन आवेदन में संशोधन किए जाएंगे। इसके लिए आवेदन करने वाली महिलाओं को पहले लाडली बहना योजना के तहत नियम और शर्तों को जानना आवश्यक है उसके बाद ही नए आवेदन फॉर्म भरना होगा।

महिलाओं के फॉर्म हो रहे हैं रिजेक्ट

जो महिलाएं लाडली बहना योजना के लिए अपात्र हैं। अब उन महिलाओं के फॉर्म रिजेक्ट किया जा रहे हैं। बात बता दे कि अब लाडली बहना योजना का लाभ लेने वाली लाडली बहना योजना में संशोधन किए जा रहे हैं। ताकि अपात्र महिलाओं के नाम काटे जा सके और जो महिलाएं इसकी पात्र होगी उन सभी को लाडली बहना योजना का लाभ मिलेगा। जो महिलाएं लाडली बहना योजना के लिए अपात्र हैं। अब उन महिलाओं के फॉर्म रिजेक्ट किया जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें – अगर आपके खाते में अभी तक नहीं आई बहना योजना की सातवीं किश्त, तो जल्दी ही करें ये काम

इन सभी महिलाओं को आपात्र किया गया

लाड़ली बहना योजना में आपात्र महिलाओं को लाभ नहीं दिया जा रहा है। और इसकी एक सूची भी आधिकारिक वेबसाइट में जारी की गई है। जिसे आप पोर्टल में अपने मोबाइल नंबर की मदद से देख भी सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/ पर जाना होगा। और फिर मेनू में दिए गए “अंतिम सूची” विकल्प पर क्लिक कर OTP वेरीफाई करना होगा। इसके बाद आपके सामने पात्र और अपात्र अंतिम सूची का विकल्प आएगा जिसे आप बहुत आसानी से देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश सरकार कर्मचारियों को देगी उपहार, महंगाई भत्ते में होगी इतने प्रतिशत की वृद्धि

Author

  • Princi

    My name is Princi, I love writing on news, trending topics, and schemes. Thanks for reading the article written by me

Leave a Comment