अगर आपके खाते में अभी तक नहीं आई बहना योजना की सातवीं किश्त, तो जल्दी ही करें ये काम

लाडली बहना योजना जो कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलित एक कायापलट योजना है जिसने विधानसभा चुनाव में एक अहम भूमिका निभायी। इस योजना को मध्य प्रदेश की करोड़ो गरीब महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करके उन्हें आत्मनिर्भर और विकास के मार्ग तक लेकर जाने के लिए बनाया गया है। अभी वर्तमान में लाडली बहना योजना का लाभ उठाने वाली महिलाओं की संख्या 1.32 करोड़ के पार कर चुकी है।  

मध्य प्रदेश सरकार से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश की अनगिनत महिलाओं की जिंदगी में बदलाव लाने वाली इस लाड़ली बहना योजना को आरंभ किया था। आरंभ होने की तिथि से लेकर अब तक इस योजना के अंतर्गत सहायता राशि के रूप में लाभार्थियों को 7 किस्त ट्रांसफर की जा चुकी है जो 1000 रुपये से 1250 रुपये की रही जिस हिसाब से अगर अंदाज़ा लगाया जाए तो महिलाओं के लिए इस योजना के माध्यम से ₹15000 बनते है। 

लाडली बहना योजना सातवीं किस्त लाभार्थी महिलाओ को 10 दिसंबर रविवार को 1250 रुपये की उनके बैंक खाते में उपलब्ध कराई जा चुकी है जिसका लाभ करोड़ो महिलाएं उठ रही हैं लेकिन बावजूद इसके कुछ महिलाएं ऐसी हैं जिनको अभी तक सातवीं किस्त की राशि प्राप्त नहीं हुई है जिससे वाह महिलाएं बहुत परेशान हैं और इस समस्या के हल तलाश रही हैं। तो उनकी इस समस्या का समाधान हमने इस लेख में बताया हुआ है। 

क्या करें 7वीं किस्त की राशि नहीं आई 

लाडली बहना योजना की सातवीं किस्त की राशि रविवार 10 दिसंबर को लाभार्थी महिलाओं को उनके डीबीटी बैंक खाते में उपलब्ध कराई जा चुकी है यदि आपकी राशि भी अन्य महिलाओं की तरह है तो अभी तक प्राप्त नहीं हुई है और इस कारण आप काफी चिंता में हैं और इसका समाधान ढूंढ रही है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, आपकी समस्या का समाधान यहां है। 

राशि ट्रांसफर होने का आता है नॉटिफिकेशन 

 लाडली बहना योजना की राशि विभाग द्वारा प्रदान करते ही लाभार्थी महिलाओं के पास उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर मैसेज आता है क्योंकि इस राशि को पहले DBT के माध्यम से महिलाओं के बैंक अकाउंट में डाला जाता है और उसके बाद लाडली बहाना अकाउंट में। 

इसे भी पढ़ें – लाडली बहना योजना सातवीं किस्त जारी, इस तरह करें चेक

इस नंबर पर करें शिकायत 

लाडली बहना योजना की किस्त का पैसा यदि किस्त उपलब्ध होने के बाद भी आपके बैंक खाते में नहीं आया तो लाभार्थी लाडली बहना योजना के हेल्पलाइन नंबर 0755-2700800 पर कॉल करके इस मामले की शिकायत कर सकते हैं जिसकी कार्यवाही के बाद आपके खाते में किस्त की राशि आ जाएगी। 

Author

Leave a Comment