आखिर कब होगा 1250 रुपये से 3000 रुपये, जानिये और कितना करना होगा लाड़ली बहनों को इंतजार

लाड़ली बहना योजना जो मात्र अपने नाम से ही अपने आप को परिभाषित करती है जिसको मध्य प्रदेश की गरीब महिलाओं को गरीबी से बाहर निकाल कर उन्हें आत्म निर्भर और सशक्त बनाने के लिए साल 2023 में 15 मार्च को भाजपा से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आरंभ किया था जिसका लाभ आज राज्य की लगभग 1.32 करोड़ महिलाएं उठ रही हैं। जैसा कि आपको मालूम ही होगा लाडली बहना योजना के तहत महिलाओं को शुरुआत दिनों में हर महीने 1000 रुपये की सहायता राशि प्रदान की गई है। 

भाजपा द्वारा कुछ समय बाद ही महिलाओं को ₹1000 हर महीने मिलने वाली राशि को बड़ाकर 1250 रुपये हर महीने कर दिया गया है जिस हिसाब से अगर गणना की जाए तो लाभार्थी महिलाओं को ₹15000 मिल रहे हैं लेकिन यह राशि काफी नहीं है। दरअसल योजना को लॉन्च करने के बाद कांग्रेस द्वारा नारी सम्मान योजना शुरू करके महिलाओं को हर महीने 1500 देने का दावा कमलनाथ ने किया था।  

नारी सम्मान योजना के पलटवार में शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहना योजना की राशि में बढ़ोतरी करते हुए 3000 तक ले जाने की घोषणा अपनी जनसभा में की थी जिसका इंतजार आप प्रदेश की लाभार्थी महिलाओं को बहुत बेसब्री से है इसके साथ ही महिलाओं के मन में यह भी सवाल बहुत तेजी से उठ रहा है कि आखिर उनकी 1250 की राशि को कब बढाया  जायेगा और कितना बढाया  जायेगा। 

1250 को बढ़ाकर अब कितना किया जाएगा 

 लाडली बहना योजना को आरंभ करने के पाश्चात् अपनी कई चुनावी सभाओं में शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहना योजना को बड़े स्तर पर प्रचार प्रसार करने वाले हथियार के रूप में इस्तेमाल किया उसी समय चुनाव के गर्म माहोल को संभालने और विपक्ष को पीछे छोड़ने के लिए शिवराज सिंह चौहान ने इस योजना को 3000 तक ले जाने का दावा किया था जिसे 8 चरणों में बढाया  जायेगा। जिस हिसाब से महिलाओं को इस बार सातवीं के 1250 रुपये से बढ़ाकर 1500 मिल सकते हैं। 

क्या 3000 का सपना होगा पूरा 

लाडली बहना योजना के अंतर्गत 3000 की राशि प्रदान होने की घोषणा के बाद से ही महिला समूह में एक अलग ही खुशी की लहर फेलि हुई है। 3000 की राशि को प्राप्त करने को लेकर महिलाओं ने अपने मन में कई सपने सजा लिए हैं किसी ने इस राशि से अपने स्वयं के लिए कुछ खरीदने का सोचा है तो किसी ने इस राशि को अपने परिवार और बच्चों के इस्तेमाल में लगाने का सोचा है।  

बता दें कि उनका ये सपना जरूर पूरा होगा। भाजपा द्वारा योजना की राशि को 8 चरणों में बढाया जाना है जिसके पहले चरण में राशि को 1000 रुपये से बढ़ाकर 1250 रुपये दिया गया था और अब 1500 किया जाना है ठीक उसी प्रकार हर कुछ महीने के अंतराल में इस राशि को बढ़ाकर अंत 3000/- तक ले जाएंगे। 

इसे भी पढ़े – लाडली बहनों के लिए एक और खास खबर, मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड के द्वारा दिया जा रहा है प्रशिक्षण

महिलाये बन रही आत्मनिर्भर 

भाजपा द्वारा प्रदान की जाने वाली लाडली बहना योजना की राशि से लाभार्थी महिलाएं अपनी आजीविका का ज़रिया बना रही हैं। खुद महिलाओं ने शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद करते हुए बताया कि “भैया आपके दिए हुए पैसे से मैंने अपने परिवार के लिए आजीविका कमाने का साधन बना लिया है जिस से मेरे परिवार की काफी सहायता हो रही है वही एक बहना ने बताया कि योजना की राशि से मैंने सिलाई मशीन खरीदी, जिससे पैसे कमाके मैं आत्मनिर्भर बन रही हूं, मुझे अब किसी के आगे पैसे मांगने की जरूरत नहीं पड़ रही है”। इस प्रकार प्रदेश की और भी कई महिलाएँ लाडली बहना योजना की सहायता से आत्मनिर्भर बन रही हैं। 

Author

Leave a Comment