DA PA kya hai.. इसे बढ़ाने के 7 आसान तरीके.. 🤫🤫

Let’s begin – DA PA kya hai

So friends अगर आपके पास एक वेबसाईट है और आप blogging करते हैं तो yarr आप और बाकी सभी blogger का यही goal या dream होता है कि कैसे भी करके पोस्ट को रैंक कराना है और आप देख ही रहे हैं कि डिजिटल मार्केटिंग मे भी कितनी तेजी से compitition बढ़ा है अभी तक के मेरे experience से मैंने बहुत से ब्लॉगर को देखा है जो बहुत मेहनत करते हैं और इसे ज्यादा से ज्यादा टाइम दे रहे हैं ।

एक बात मे यहाँ clear करना चाहूँगा कि yarrr blogging कर रहे हो तो patience तो रखना पड़ेगा because यहाँ पर आपकी मेहनत आपकी stretergy, content, SEO Technique और आपके website का DA,PA मतलब आपका domain कितना पुराना है ये सभी factor हैं जो आपके ranking position को increase करते हैं । 

इन्ही factores मे से आज हम DA और PA के बारे मे detail मे बात करने वाले हैं कि आपके वेबसाईट के लिए ये कितना importent है और आपको अपनी domain authority बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए जिससे आप अपनी वेबसाईट को रैंक करा सके आइए जानते हैं – 

DA क्या है?  

इसका पूरा नाम (Domain authority) है। जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि  यहाँ Domain के authority कि बात हो रही है। यह किसी भी वेबसाइट को 1 से 100 के बीच के Grade देता है जिसके आधार पर हम पता लगा सकते हैं कि किसी वेबसाइट कि गूगल पर रैंक होने के कितने ज्यादा chances हैं। आपकी वेबसाइट कि domain authority जितनी ज्यादा होती है हमारे पोस्ट रैंक होने के chance उतना ज्यादा ही बढ़ जाता है।

यहाँ मे आपको अपना  experience शेयर करना चाहूँगा मै कि गूगल कभी भी किसी भी new वेबसाईट पर easily trust नहीं करता है इसलिए वह हमेशा डोमेन authority वाली websites को ज्यादा priority देता है इसलिए आपको अपने content के साथ साथ अपने अथॉरिटी पर भी वर्क करते रहना चाहिए । अगर आपका domain नया है तो उसकी अथॉरिटी 1 होगी और यह धीरे धीरे बढ़ता है। 

Domain Authority कैसे Check करे 

Domain Authority check करने के लिए आपको बहुत सारे tools internet पर मिल जाएंगे  जिसका इस्तेमाल कर आप अपने website का domain authority कितना है ये जान सकते हैं. लेकिन हम सबसे बेहतर domain authority checker tool का use  करेंगे  MOZ company जिसने DA को लेकर आया यह आपको सबसे latest DA निकालकर देता है – Moz. com

Domain Authority कैसे बढ़ाए 

आपके domain कि authority कभी एक जैसी नहीं होती है यह काम ज्यादा होती रहती है but डोमेन कि authority बढ़ने से आपके search engine मे रैंकिंग के chances बढ़ जाती है । इसे increase करने के कुछ importent poients – 

Domain Name

Friends यहाँ मे आपको एक चीज के लिए बोलूँगा कि आपका डोमेन नेम बहुत metter करता है आप इसे ब्रांड बनाना चाहते हैं तो domain name सोच समझ कर Short और अच्छे domain को खरीदे । चाहे तो इसके लिए आप हमारा previous post पढ़ सकते हैं जहाँ humne domain से related सभी question को कवर किया है – Domain

Content

आप कभी भी किसी other कि साइट से कंटेन्ट को कॉपी पेस्ट न करे इससे आप को कभी फायदा नहीं मिलने वाला इससे बेटर है कि आप अपने skill talent को पहचाने और उसी टॉपिक पर लिखना शुरू करें जिसमे आप वाकई मे काफी intrest रखते हैं इससे आपको कभी कंटेन्ट कि कमी नहीं होगी और न ही कोई प्रॉब्लेम आएगी ।

Internal link

यह बहुत जरूरी है क्योंकि हमे अपने आए हुए user को ज्यादा से ज्यादा देर तक रोक कर रखना है क्योंकि यह हमारे रैंकिंग मे बहुत इफेक्ट करता है और अगर हम रैंक करेंगे तो ट्राफिक आएगा ट्राफिक आएगा तो DA बढ़ेगा तो guys पोस्ट और पेज को एक दूसरे से interlink जरूर करे । 

SEO

Most importent factor आप अपने ब्लॉग पोस्ट का On page seo और Off page seo जरूर करे क्योंकि आज के compition मे हमे सही seo करना और सही stratergy को लगाना बहुत जरूरी है। 

👉 On page seo & Off page seo के बारे मे जानिए 

Backlink

कभी भी ज्यादा backlink बनाने के चक्कर मे नहीं रहना क्योंकि हमे quality backlink चाहिए होता है जो एक ही 100 के बराबर होता है इसलिए Quality backlink ही बनाए ।

Link Building

Link Building करने के लिए आपको अपने niche से related दूसरे ब्लॉग posts पर comment जरूर करे जिससे आपको Do-Follow Backlink मिलेगा और साथ ही इससे धीरे धीरे आपके blog की popularity बढ़ेगी और DA भी अपने आप बढ़ने लगेगी।

Bounce rate & Site speed 

yes इन दोनों का भी बहुत बड़ा रोल होता है हमारी वेबसाईट कि ranking position को बढ़ाने मे sitespeed अच्छी होगी तो user का response अच्छा होगा और गूगल यही चाहता है कि उसके user को ज्यादा आसानी से सारी चीजे मिल जाए इसलिए वह हमेशा एसी साइट को ही रैंक कराती है जो यूजर friendly and seticefied  content होता है । 

 

PA क्या है?

DA कि तरह ही PA को भी MOZ ने बनाया है । इसका full form (Page authority) होता है। जैसा कि आपने इससे पहले Domain authority के बारे में पढ़ा होगा तो वो Google में आपके Domain के authority को decide करता है। page authority इसके according हमारी जो वेबसाइट के pages (post) होते हैं यह उसकी authority को decide करता है कि उस पोस्ट या पेज की रैंक होने की possibility कितनी होगी । 

Page Authority कैसे Check करे 

page authority आप Moz या फिर  DA PA Chacker   से भी check कर सकते हैं 

Domain Authority कैसे बढ़ाए  

1 ) साइट के post  में अच्छा content लिखें।अगर आप अपना content अच्छा रखते हैं तो आपकी page authority में भी अपने आप ही सुधार आने लगता है।

2 ) अपनी साइट की backlink profile मजबूत रखें यानि no follow और do follow दोनों प्रकार के लिंक बनाएँ। गलत तरीकों से अपनी साइट के लिए backlinks ना बनाएँ। 

3 )  अपने ब्लॉग पोस्ट को अपडेट करते रहे । 

4 ) सबसे most impotent आपकी पूरी site Mobile Friendly  होनी चाहिए । 

 

ज्ञान कि बात with Blogging Yukti 😉😉

ok guy’s वैसे तो आपको पता चल ही गया होगा कि आपको आपकी website के लिए अब क्या करना है किन बातों का ध्यान रखना है जिससे आप अपनी वेबसाईट को जल्द ही रैंक करा सके और अच्छी earning कर सके but yarr अगर आप blogging कर रहे हो तो कभी demotivate होना because यहाँ सबसे ज्यादा कोई चीज चाहिए तो वो है patience सब खेल इसी का है ..😇😇

sooo ..हस्ते रहिए मुस्कुराते रहिए और पढ़ते रहिए blogging कि yuktiyan 😅और अगर आपको और कोई भी doubts है तो मुझे comment करे मे आपकी हेल्प करूंगा। 

Spread the love

2 thoughts on “DA PA kya hai.. इसे बढ़ाने के 7 आसान तरीके.. 🤫🤫”

Leave a Comment