Blogging kya hai ..🤑 2021 में ब्लॉगिंग से पैसा कमाएँ ..💸💸

Blogging kya hai – Do Different ( आज नहीं तो कभी नहीं )

क्या आप भी ब्लॉगिंग करना चाहते हैं और बाकि ब्लॉगर कि तरह ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं। तो आइये जानते हैं कैसे आप भी ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं ।

आपको जानकर हैरानी होगी कि ऐसे बहुत से ब्लॉगर हैं जो ब्लॉगिंग करके इतना कमा लेते हैं जितना अपने भारत देश में किसी अच्छे स्केल वाले सरकारी ऑफिसर की वेतन होती है, और आज में यहां आपको यही बताने वाला हूँ कि आप भी किस तरह से एक अच्छे लेवल पर पैसे कमा सकते हैं।

सबसे पहले आपको यहाँ कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न के बारे में जान लेना बहुत जरुरी है :- 

 

ब्लॉग क्या होता है

 जैसा की आप अभी एक ब्लॉग पोस्ट ही पढ़ रहे हैं, इसी तरह Google में जो भी जानकारियाँ होती हैं वो एक ब्लॉग के माध्यम से ही लोगों तक पहुँचाया जाता है। पर किसी भी जानकारी या विचार को देने से पहले आपको उस विषय में अच्छा अनुभव होना बहुत जरुरी है तभी आप एक ब्लॉग पढ़ने वाले यूजर की पूरी तरह से हेल्प कर सकते हैं। 

          सरल शब्दों में एक ब्लॉग पोस्ट का असली मतलब यूजर का आपके पोस्ट में आने के बाद उसे उस विषय में सभी जानकारी मिल जाना या seticefied होना। 

blogging kya hai

 

ब्लॉगर कैसे बने

ब्लॉगर वह होता है जो ब्लॉगिंग करता है, और ब्लॉगर कोई भी बन सकता है बस आपको ब्लॉगिंग करने के लिए किसी भी फील्ड में अनुभव होना चाहिए  ताकि आप उस टॉपिक या niche पर लोगों को सही जानकारी प्रदान कर सके। अच्छा ब्लॉगर वही होता है जो अपनी फील्ड में अच्छा नॉलेज रखता हो। 

 

ब्लॉगिंग कैसे करते हैं ?

  अगर आप ब्लॉगिंग कि दुनिया में आना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे important question कि  Blogging kya hai ? आइये जानते हैं –  किसी ब्लॉग पोस्ट को लिखना ,आर्टिकल रेडी करना फिर seo करके उसे पब्लिश करना ये सारा प्रोसेस ब्लॉगिंग कहलाता है।

अगर आप ब्लॉगिंग कर रहे हैं तो आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को update करते रहना काफी जरुरी होता है ताकि आप अपने यूजर को सही जानकारी दे सके और यूजर आपसे जुड़े रहें। 

 

ब्लॉगिंग कितने प्रकार के होते हैं ?

यूँ तो ब्लॉगिंग के बहुत से प्रकार हो सकते हैं पर हम इसे दो भागों में समझने की कोशिश करते हैं

1) Personal ब्लॉगिंग

इसमे कोई एक व्यक्ति अपने अनुभव, विचारों या उसके ज्ञान को लोगों के समक्ष लाता है जो कि अधिकांश ब्लॉगर करते हैं। इसमें कुछ अच्छे writer भी होते हैं।
इसी तरह से आप भी अगर ब्लॉगिंग कि शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको जिस भी फील्ड में थोड़ा भी अनुभव है तो आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं।

2) Professional ब्लॉगिंग

इसमे एक टीम कि तरह काम होता है जिसमें एक से अधिक लोग मिलकर काम करते हैं जैसे – कोई कंपनी कि वेबसाइट हो सकती है, न्यूज की वेबसाइट हो सकती है या फिर कोई जॉब वाली साइट्स आदि।

 

ब्लॉगिंग शुरू कैसे करें ?

WordPress main blogging start kaise kare “

  यहाँ में आपको बताने वाला हूँ कि आप कैसे step by step ब्लॉगिंग कि शुरुआत कर सकते हैं :-

Domain

blogging शुरू करने  पहले आपको domain की जरुरत होती है, यह एक प्रकार से कह सकते हैं कि आप अपने website का नामकरण कर रहे हैं अर्थात आपको अपनी website का नाम देना होता है।
domain से  user आपकी वेबसाइट को आसानी से इंटरनेट में find कर सकता है।

Example :-  https://www.bloggingyukti.com इस URL में  bloggingyukti एक Domain है।

Click Here – Domain kya hai ..😲😲 यह गलती कभी मत करना ❌

Hosting 

blogging की दुनिया में जहाँ आपका सारा डाटा स्टोर होता है Hosting कहलाता है। यह एक प्रकार का  server होता है जो आपकी वेबसाइट को होस्ट करता है। साथ ही अगर आप WordPress में ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो आपको होस्टिंग की आवश्यकता होगी ही और में भी आपको यही बोलूँगा कि आप वर्डप्रेस से ही अपने ब्लॉगिंग पोस्ट की शुरुआत करें क्योकि wordpress में आप अपनी वेबसाइट को मनचाहे तरीके से design कर सकते हैं। 

Click Here – Hosting kya hai .. कही आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती .. 😲

 

ब्लॉग लिखना शुरू कैसे करें ?

आइये जानते हैं कि आपको अपना ब्लॉग कैसे लिखना है, सबसे पहले मैं आपको बताना चाहूँगा कि आपको एक ब्लॉग लिखने के लिए  Keyword , Title,  Seo इन सब का जो process होता है वो करना होता है इसके साथ जो सबसे important होता है वो है एक अच्छा – आर्टिकल  

because

आपका Content या आर्टिकल ही पूरे ब्लॉग पोस्ट पोस्ट की जान होती है, अगर आपका Content अच्छा होगा तो User आपके ब्लॉग पोस्ट को पसंद करेंगे और वो उतना ही ज्यादा Share होगा और बिना किसी extra effort  के आपका ब्लॉग पोस्ट रैंक भी करेगा । 

 

ब्लॉगिंग से आप कितना कमा सकते हैं?

आइए जानते हैं कि आप ब्लॉगिंग करके कितना कमा सकते हैं। वैसे तो आपने बहुत से ब्लॉगर को देखा होगा जो ब्लॉगिंग से अच्छा खासा कमाते हैं। 

but

इसके साथ ही आपको ये भी समझना होगा कि इसके पीछे उनकी मेहनत और उनका patience है जिसकी बदौलत वो आज इतना ब्लॉगिंग से कमा रहे हैं। तो आप ही सोचिए अगर बाकि सभी ब्लॉगर इतना कमा रहे हैं तो आप भी कम से कम इतना तो कमा सकते हैं कि आप अपना खुद का खर्च निकाल सके।

 

आप ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमा सकते हैं?

आज मैं आपको बताऊँगा कि आप ब्लॉगिंग करके किस किस तरह से पैसे कमा सकते हैं –

1) Adsense 

ब्लॉगिंग मैं पैसा कमाने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है Google Adsense अगर आपको Adsense का approvel मिल जाता है तो आप यहाँ से अच्छा income निकाल सकते हैं।

2) Affiliate marketing 

यहाँ पर आप किसी भी प्रोडक्ट को सेल कर affiliate कर सकते हैं। में आपको बताना चाहूँगा कि अधिकतर ब्लॉगर अपना सबसे ज्यादा income affiliate कि मदद से ही करते हैं। और यह सत्य है कि ब्लॉगिंग करके अगर आप सबसे ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको Affiliate marketing करना होगा जो कि काफी आसान है बस आपको पहले  ब्लॉगिंग का A to Z आना चाहिए।

3 ) Sponsored Post 

जब आपके domain कि  authority बढ़ जाती है या फिर ऐसी पॉपुलर वेबसाइट जिनकी अच्छी branding होती है और इसमें अच्छा traffic आता है, इस तरह की websites कि मदद से जो companies होती है वो अपना promotion करवाती है और इसके बदले आप उनसे मनचाहा payment ले सकते हैं। 

                 तो guy’s मैं आशा करता हूँ कि इस ब्लॉग पोस्ट Blogging kya hai ? से आपको काफी कुछ सीखने मिला होगा इसके साथ ही अगर आपको और भी details चाहिए या आपको कुछ भी doubts हैं ब्लॉगिंग को लेकर तो आप नीचे comment box में  comment कीजिए। मैं और मेरी टीम आपकी पूरी तरह से help करेगी।

Thank you for reading – Blogging kya hai ?

 

Spread the love

Leave a Comment